More about Delhi

दिल्ली हमेशा से ही हर बार ख़बरों में सबसे शीर्ष पर रहती है, चाहे वह कोई राजनितिक मुद्दा हो या यहाँ की सुरक्षा का मुद्दा, चाहे वो यहाँ के पर्यावरण का मुद्दा हो या शिक्षा का। हर बार एक नए मुद्दे के साथ दिल्ली आपको हर न्यूज़ चैनल, अख़बारों में सबसे पहले नज़र आएगी। जैसा कि अभी हाल ही का समाचार खूब लोगों के बीच प्रचलित रहा और दिल्ली का एक अहम् मुद्दा भी, दिल्ली स्मॉग(दिल्ली धुंध) का मुद्दा ! इस समाचार की वजह से पर्यटकों के बीच भी सनसनी फ़ैल गई। पर अब घबराने की कोई बात नहीं है, अब यहाँ फिर से दिल्ली की आकर्षकता पटरी पर आ रही है और यह समस्या दूर हो रही है। इन्हीं सारी चिंताओं को दूर कर चलिए जानते हैं दिल्ली से जुड़ी कुछ ऐसी बातों को जो इसे एक आदर्श शहर और राजधानी बनाती है। कई सारे मुद्दों और विवादों के बावजूद दिल्ली ने हमेशा से ही पर्यटकों के बीच अपनी लोकप्रियता बनाई रखी है। जो एक बार दिल्ली में जाता है वह वहीं का हो जाता है। ऐसा मैं नहीं कहती, यह मेरा निजी अनुभव कहता है !

इन सब मुद्दों और विवादों के अलावा आप दिल्ली को इसके ऐतिहासिक स्मारकों और विरासतों के लिए जानते होंगे। पर क्या कभी आपने दिल्ली को इस तरह भी जाना है? नहीं ना! तो कोई बात नहीं, चलिए आज हम आपको दिल्ली की कुछ ऐसी खास चीजों और बातों से अवगत करते हैं जो इसे और भी दिलचस्प जगह बनाती हैं।

दीवारों से घिरा शहर

किसी ज़माने में दिल्ली दीवारों का शहर हुआ करता था, जहाँ 14 मजबूत दीवारों वाले गेट हुआ करते थे। अब इन 14 गेटो में से सिर्फ 5 गेट अस्तित्व में हैं। ये ऐतिहासिक गेट हैं; अजमेरी गेट, कश्मीरी गेट, लाहौरी गेट, दिल्ली गेट और तुर्कमान गेट।

सबसे बड़ा शहर

दिल्ली क्षेत्रफल के हिसाब से भारत का सबसे बड़ा शहर भी है। इसका क्षेत्रफल लगभग 1484 वर्ग किलोमीटर है।

Delhi map

पौराणिक कथाओं से संबंध

मानना यह है की दिल्ली क्षेत्र, महाभारत के इंद्रप्रस्थ शहर से सम्बंधित है, जिसके अनुसार यह पांडवों की राजधानी हुआ करती थी।

एशिया महाद्वीप का सबसे बड़ा मसालों का बाज़ार

दिल्ली का खाड़ी बावली बाज़ार एशिया का सबसे बड़ा मसलों का बाज़ार है यहाँ आपको कई अलग-अलग मसाले अलग-अलग रंग के, वाजिब दामों में मिल जायेंगे। यहाँ आपको कई प्रकार के मसाले के स्वाद चखने का मौका मिलेगा |

हरा-भरा शहर

देश की राजधानी दिल्ली, देश के सबसे हरे-भरे शहरों में से भी एक है। यहाँ का लगभग 20% भाग हरियाली से ढका हुआ है।

भारत की सबसे बड़ी मस्जिद

जामा मस्जिद जिसे मुग़ल शासक शाह जहाँ द्वारा सन् 1644 से 1656 के बीच बनवाया गया था, भारत की सबसे बड़ी मस्जिद के रूप में प्रसिद्द है।

Firozshah_kotla

बहाई मंदिर

दिल्ली का कमल मंदिर, दुनिया के 8 प्रसिद्द बहाई मंदिरों में से एक है। भारत के अलावा पुरे एशिया में यह इकलौता बहाई मंदिर है।

Lotus temple

Also Read

क़ुतुब-उद-दीन-ऐबक का सपनों का मीनार

क़ुतुब-उद-दीन-ऐबक द्वारा बनवाया गया क़ुतुब मीनार दुनिया का सबसे ऊँचा ईंटों से बनाया गया मीनार है। मोहाली के फ़तेह बुर्ज के बाद यह दुनिया का दूसरा सबसे ऊँचा मीनार भी है।

Kutub minar

नेशनल रेल म्यूज़ियम

दिल्ली के चाणक्यपुरी में राष्ट्रीय रेल संग्रहालय है जिसमें रेल विरासत की प्रदर्शिनी की गई है। एक टॉय ट्रेन द्वारा पर्यटकों को पूरे संग्रहालय की सैर कराई जाती है।

दिल्ली की लाइफ़ लाइन

साल 2014 में दिल्ली मेट्रो को दुनिया के दूसरे सबसे प्रसिद्द सिस्टम का स्थान मिला था। यह यहाँ के निवासियों की जीवन रेखा और देश की सबसे बड़ी मेट्रो सुविधा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *